प्रधानमंत्री जनधन अकाउंट के 7 सबसे बड़े फायदे | Top 7 Benefits Of Pm Jandhan Account?

0
1745
Top 7 Benefits Of Pm Jandhan Account
Top 7 Benefits Of Pm Jandhan Account

Top 7 Benefits Of Pm Jandhan Account? – प्रधानमंत्री जनधन खाता के बारे में तो आप सभी जानते हैं. जिसकी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा उनके पहली बार प्रधानमंत्री बनने के कुछ समय बाद ही घोषणा की गई थी. तब से लेकर आज तक इसके तहत करोड़ों खाते खोले जा चुके हैं.

पीएम जन धन योजना के तहत खुलने वाले खातों की सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि इसमें आपको किसी भी तरह का minimum balance या कोई quality balance maintain नहीं करना पड़ता. आप यहां पर zero balance पर भी अपना खाता खुलवा सकते हैं. इसके साथ-साथ zero balance bank account होने के बावजूद भी आप को पीएम जन धन अकाउंट में कई सुविधाएं, जिसमें Rupap Debit Card तक शामिल है, आदि मिलती हैं. 

Read Also कैसे लें PNB Insta Loan Scheme 2022 के तहत 8 लाख रुपए तक का loan?

Pm Jandhan Account योजना की शुरुआत कब हुई थी?

2014 में भारत के नवनिर्वाचित प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने 15 अगस्त 2014 को स्वतंत्रता दिवस के दिन इस जनधन खाता योजना की शुरुआत करने की घोषणा की थी. उसी साल यानी कुछ दिनों बाद 28 अगस्त को यह योजना अस्तित्व में आ गई थी, और शुरू हो गई थी.

इसके कुछ सालों बाद जैसे-जैसे इसमें खातों की संख्या बढ़ी और लोगों ने zero balance पर खाते खुलवाने शुरू किये. इसके साथ-साथ उन्होंने इन खातों में पैसे डालने भी शुरू कर दिए. तो सरकार ने 2018 में पीएम जन धन योजना के तहत इन खातों में मिलने वाली सुविधाओं और लाभ को बढ़ाना शुरू कर दिया. चलिए हम इसके बारे में आपको बताते हैं.

Read Also What is the NFT Full Form 2022?

Top 7 Benefits Of Pm Jandhan Account?

  1. इस पीएम जन धन अकाउंट में सबसे मुख्य बात यह है कि इसमें आप zero balance पर भी खाता खुलवा सकते हैं. अगर आप पीएम जन धन अकाउंट में पैसे जमा करवाते हैं, तो उस जमा राशि पर आपको ब्याज भी दिया जाता है.
  2. Minimum balance या quality balance maintain करने की कोई पाबंदी नहीं है.
  3. इस योजना के तहत आप 10 साल से कम उम्र के बच्चों का भी जन धन अकाउंट खुलवा सकते हैं.
  4. जन धन अकाउंट को आप किसी भी बैंक में आसानी से खुलवा सकते हैं.
  5. PM Jandhan योजना के तहत आपको 10,000 रुपए की overdraft सुविधा मिलती है. यानी अगर आपके जनधन खाते में कुछ भी balance नहीं है. उसके बावजूद भी आप 10,000 रुपए अपने जनधन अकाउंट से निकाल सकते हैं. 
  6. इस योजना के तहत आपको एक Rupay Debit Card भी दिया जाता है. जिससे आप अपने PM Jandhan account में से पैसे निकलवा सकते हैं, और अन्य जगहों पर भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.
  7. इस प्रधानमंत्री जनधन खाता योजना में आपको 2 लाख रुपए का accident insurance cover मिलता है. साथ ही साथ 30,000 रुपए का life cover भी मिलता है.

Read Also What is LIC Dhan Rekha Policy | LIC Plan 863? पूरी जानकारी

PM Jandhan Account के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज?

पीएम जन धन अकाउंट योजना का लाभ उठाने के लिए आपको कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ेगी. जिनका उपयोग आप खाता खुलवाने के लिए कर सकते हैं. आपके पास सबसे पहले आधार कार्ड होना चाहिए, और आपको खाते का KYC करने के लिए जो भी required documents है, वह बैंक के समक्ष प्रस्तुत करने होंगे.

अगर आपके पास ज्यादा documents नहीं है, तो आप एक small account भी खुलवा सकते हैं. इसके लिए आपको अपनी photo को self-attested करना पड़ेगा. और बैंक अधिकारियों के सामने जाकर आपको अपना हस्ताक्षर, या अगर आप अंगूठा लगाते हैं, तो वह प्रक्रिया पूरी करनी होंगी. इस तरह से आप आसानी से प्रधानमंत्री जनधन अकाउंट खुलवा सकते हैं.

Read Also Top 10 Cryptocurrency in India Hindi 2022 Latest और पुरी जानकारी

PM Jandhan Account FAQ

क्या प्रधानमंत्री जन धन अकाउंट में zero balance पर भी ₹10,000 की राशि निकाली जा सकती है?

जी हां, अगर आपके अकाउंट में कुछ भी बैलेंस नहीं है, फिर भी आप overdraft सुविधा का उपयोग करके ₹10,000 तक राशि निकाल सकते हैं.

Overdraft facility क्या होती है?

यह बैंक द्वारा प्रदान की जा रही है वह सुविधा है, जिसके अंतर्गत आप आपके बैंक खाते में जमा राशि से ज्यादा राशि निकालते हैं. उदाहरण के तौर पर मान लीजिए आपके बैंक अकाउंट में ₹100 जमा है, और आप overdraft सुविधा का उपयोग करके ₹200 या उससे ज्यादा निकालते हैं.

Read Also Cryptocurrency क्या हैं? भारत में इसका भविष्य, कीमत और कैसे काम करती है?