Tuesday, May 24, 2022

Top 10 Cryptocurrency in India Hindi 2022 Latest और पुरी जानकारी

अगर हम सीधे ही आपको top 10 cryptocurrency in India के बारे में जानकारी देते हैं या बताते हैं. तो यह उतना सही नहीं होगा जितना कि हम Cryptocurrency के प्राप्त database और अन्य समीक्षाओं के आधार पर बात करें. 

आज हम अलग अलग Crypto Exchange जैसे कि Wazirx, Coinswitch, Zebpay, आदि अन्य बहुत सारे Crypto Exchange द्वारा प्रदान किए गए Data Analysis, और हाल-फिलहाल के अभी तक किस Cryptocurrency में कितना ज्यादा उतार-चढ़ाव है.

उसका बाजार मूल्य आज की कीमत में क्या है, और अन्य बहुत सारी चीजें जिन्हें देखकर आप  Cryptocurrency में invest करना या trading करना या अन्य कोई काम करना, आदि सब के बारे में और अच्छी प्रकार से समझ पाएंगे. इन सब का हिसाब लगा कर चलिए हम आपको भारत में top 10 cryptocurrency सी कौन सी है उनके बारे में जानकारी देते हैं.

Top 10 Cryptocurrency in India 2022 हिंदी में 

यहां हम आपको 10 आभासी मुद्राओं यानी कि Cryptocurrencies के बारे में बताने वाले हैं. जो कि बाजार में अभी मौजूद हैं और उनके बीते समय से अब तक उनमें कितना बदलाव आया है. यानी उनकी कीमतों में कितना ज्यादा उतार-चढ़ाव आया है, उनकी कीमतें बढ़ी है या घटी है. उन सब के बारे में आपको जानकारी देने वाले हैं.

Bitcoin (BTC)

Top 10 Cryptocurrency की बात हो रही हो और Bitcoin का नाम ना आए यह तो असंभव है. क्योंकि cryptocurrency कहे तो सीधा सीधा मतलब लोगों के दिमाग में आता है बिटकॉइन. वह क्रिप्टोकरंसी से कहीं ज्यादा बिटकॉइन के बारे में जानते हैं और उनके मुंह पर बिटकॉइन का नाम रहता है.

Bitcoin जिसकी दिसंबर 2021 में कीमत 39 लाख 11 हज़ार है, और जो कि साल 2008 में अस्तित्व में आया था और साल 2009 में यह प्रचलन में आ गया था. यह किसी एक अनजान व्यक्ति द्वारा जिसका नाम Satoshi Nakamoto था के द्वारा बनाया गया. उसके बाद से अब तक यानी 2021 दिसंबर महीने तक Bitcoin में हजारों परसेंट (%) का Increase यानी उसकी मूल्य में वृद्धि देखी गई है.

हालांकि आंकड़ों की अगर बात करें तो आप वर्ष 2016 में 35,000 से 40,000 रुपए में 1 बिटकॉइन खरीद सकते थे. लेकिन आज दिसंबर 2021 में इसकी कीमत 40 लाख रुपए के आसपास पहुंच गई है. अगर हम इसका प्रतिशत निकाले तो यह 10,000% से ज्यादा बिटकॉइन में growth को दर्शाता है. Bitcoin का Market Capitilization $1.15 Trillion USD है. जो कि बाजार में मौजूद अन्य किसी भी दूसरी Cryptocurrency के Market Capitilzation से ज्यादा है. 

Read Also Cryptocurrency क्या हैं? भारत में इसका भविष्य, कीमत और कैसे काम करती है?

Tether (USDT)

- Advertisement -

Tether एक ऐसी Cryptocurrency है जो कि बाजार में मौजूद अन्य Fiat Currencies (कागज़ी मुद्रा ) जैसे कि रुपया, अमेरिकन डॉलर, आदि के जैसे ही स्थिर मानी जाती है. क्योंकि Tether Cryptocurrency को इन Fiat Currencies द्वारा समर्थन किया जाता है. इसलिए लोग पर ज्यादा भरोसा करते हैं, और इसके साथ-साथ बाजार में मौजूद अन्य क्रिप्टोकरंसी के तुलना में इन्हें भरोसमंद और टिकाऊ मानते हैं.

अगर हम Tether के Market Capitilization की बात करें तो यह $73 Billion USD है. लेकिन इसके और कंपनी द्वारा यानी Tether Cryptocurrency और Tether Limited बिटकॉइन के साथ किए गए व्यवहार, यानी बिटकॉइन की कीमतों को बदलकर उसमें फेरबदल करने के लिए आज भी अक्सर विवादों में आते रहते हैं. आप क्रिप्टोकरेंसी को invest करके एक Tether Token खरीद सकते हैं.

Shiba Inu (SHIB)

अगर हम WazirX Crypto Exchange के हिसाब से Shiba Inu Cryptocurrency की बात करें तो इसके एक टोकन की कीमत 0.002752 भारतीय रुपए होती है. अगर साल 2021 के दिसंबर महीने की बात की जाए तो इसमें अभूतपूर्व बदलाव आए हैं. यानी जो इसका ग्राफ है वह एकदम से ऊपर गया है.

बाजार में Shiba Inu Cryptocurrency को डोगेकोईन किलर (Dogecoin Killer) भी कहते हैं. Shiba Inu Ethereum-blockchain टेक्नोलॉजी पर आधारित एक token है. यह भी Bitcoin क्रिप्टोकरेंसी के जैसे ही किसी अनजान User “Ryoshi” द्वारा साल 2020, अगस्त महीने में बनाई गई थी. Shiba Inu का Market Capitilization करीबन $31 Billion USD है.

Ethereum (ETH)

Ethereum, Bitcoin के बाद Cryptocurrency की दुनिया में दूसरी सबसे मूल्यवान Cryptocurrency है. Ethereum भी ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी (Blockchain-Technology) पर आधारित एक डिसेंट्रलाइज्ड क्रिप्टोकरंसी (Dicentralized- Cryptocurrency) है.

Ethereum को 2013 में Vitalik Buterin नामक computer programmer उसे White Paper से (Decentralized electronic technology) यानी Bitcoin के जैसे ही Blockchain पर आधारित एक तकनीक बनाने के बारे में सोचा. उसके बाद कहे तो Ethereum को 2014 में विश्व पटल के सामने रखा गया और उसके बारे में North-America के Miami में 2014 में Bitcoin Conference में बताया गया.

Internet के अनुसार ऐसे देखें तो Ethereum के फाउंडर्स (Founders) की एक लंबी लिस्ट है. लेकिन उसके जो प्रमुख Founders है, उनके बारे में विकिपीडिया पर विस्तार से बताया गया है. Ethereum में 2014 से market में entry करने के बाद से अब तक अपने आप को बहुत ज्यादा मजबूत कर लिया है.

जहां वर्ष 2016 में एक Ethereum cryptocurrency की कीमत करीबन 600 से 700 के आसपास थी. वहीं अब यह बढ़कर 32,49,000 रुपए के आसपास हो गई है. इससे आप इसकी बेमिसाल वृद्धि का अंदाजा लगा सकते हैं. अगर हम Forbes की ताजा रिपोर्ट के अनुसार बात करें तो Ethereum का Market Capitilization $557 Billion USD है.

Polygon (MATIC)

Polygon (MATIC) जिसे 2017 में Jayanti Kanani, Sandeep Nailwal, Anurag Arjun, और Mihailo Bjelic ने मिलकर खोजा और जिसे हम सब Matic के नाम से जानते हैं. Polygon का symbol MATIC ही है. Polygon एक ऐसा नेटवर्क है जो कि यह कोशिश करता है कि कैसे blockchain technology में एक दूसरे के साथ संपर्क साधा जाए. जिसके चलते इसमें काम करना और ज्यादा सुगम हो जाए.

Polygon अपने जैसे कई अन्य cryptocurrencies जैसे Cosmos, Polkadot, आदि जो खुद भी multichain system पर काम करते हैं उनके जैसा ही है. यह ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी का उपयोग करते हुए cryptocurrency users को एक दूसरे के साथ contact/communicarion करके blockchain की जो ताकत है उसका अधिक से अधिक लाभ उठाने की लिए कार्य करता है. यह Ethereum को और ज़्यादा प्रभावी बनाने में मदद कर सकता हैं.

अगर हम वर्ष 2017 से 2021 तक की बात करें तो इसकी कीमतें अप्रत्याशित रूप से कम हुई हैं, और बढ़ी भी हैं, और इसके साथ हम कह सकते हैं कि कुछ समय के लिए एक समान भी बनी रही. अगर हम नवीनतम जानकारी के आधार पर आज का मूल्य आपको बताए तो 2021 दिसंबर महीने में इसका मूल्य 175 से ज्यादा है. इसके मूल्य में WazirX की जानकारी के अनुसार 2021 अप्रैल महीने के बाद अचानक से उछाल आया है. उससे पहले इसकी कीमत अभी के मुक़ाबले काफी कम थी. अगर हम Polygon (MATIC) के market capatilization की बात करें तो यह $12 billion USD है.

Cardano (ADA)

जैसा कि आप सभी जानते हैं Cardano (ADA) blockchain technology की दुनियाँ में decentralized native currency है. Cardano, Proof of stake technology का इस्तेमाल करता है और बाजार में उपस्थित अन्य सभी cryptocurrencies के मुकाबले कम ऊर्जा की खपत करता. जिसके कारण इसे पर्यावरण संरक्षण में सहायक माना जाता हैं. क्योंकि इस velidation mechanism का इस्तेमाल करके अन्य cryptocurrencies की mining में जितना समय लगता है, यह उस समय को घटाता है और जिसके कारण बिजली की खपत भी कम होती है.

Cradano एक Native क्रिप्टोकरंसी है जोकि peer to peer technology लेन-देन की सुविधा को अपनाता है, और इसके साथ साथ आप cardano (ADA) के platform पर Ethereum जैसी cryptocurrency के साथ काम कर सकते हैं. 

Cardano को Ethereum के co-founder ने 2015 में बनाया था. अगर हम Cardano की बढ़त के बारें में बात करें तो 2016 में जब से यह बाजार में आया, उस समय से 2021 तक इसमें काफी ज्यादा वृद्धि हुई है. 2017 में जहां इसका मूल्य 1.2 रुपए था. वहीं अगर हम 2021 के अंतिम महीने की बात करें (दिसंबर) तो इसका मूल्य 105 रुपए है. Cardano (ADA) का market capatilization $48 billion USD है.

Solana (SOL)

Solana (SOL) Rust programming language में लिखी गई है. Solana 2021 दिसंबर महीने में पांचवी सबसे बड़ी cyrptocurrency बनकर उभरी है. Solana जो कि proof-of-stake के साथ-साथ proof-of-history दोनों के combined mechanism पर काम करती है, और एक hybrid soluton प्रदान करती है.

Solana को (Defi) Decentralized Finance, smart contracts, और (DApps) Decentralized Apps, की सहायता के लिए तैयार किया गया था. अगर हम Solana की बात करें तो इसे बनाया था Anatoly Yakovenko, और यह आधिकारिक तौर पर 2019 में मार्केट में आई. यह एक open source model पर काम करती है. Solana लेनदेन को सुगमता, तेज़ी, और सुरक्षा प्रदान करने में सहायता करता है blockchain platform पर.

Solana (SOL), 2020 में जिसकी कीमत 56 रुपए थी, और इस साल 2021, दिसंबर महीने में इसकी कीमत 13,801 रुपए हो गई है. एक साल में हुई इस बढ़ोतरी के लिए हम Solana को नजरअंदाज नहीं कर सकते. इन्वेस्टिंग इसमें होने वाली आसान और जल्दी से और वह भी सुरक्षात्मक रूप से सही से करने की कोशिश करता है क्योंकि यह एक्टिव टोकन है और फाइनेंस सिस्टम को पावर प्रदान करता है. Solana (SOL) का market capatilization $52 billion USD हैं.

WazirX (WRX)

WazirX Cryptocurrency जो कि साल 2018 में ढूंढी गई थी. WazirX का इस्तेमाल आप पैसों के लेनदेन, इसके साथ-साथ अन्य वित्तीय सेवाएं, Trading, Investingआदि बहुत सी चीजों में कर सकते हैं. WazirX को 2018 में कंप्यूटर साइंस के एक इंजीनियर “Nischal Shetty” ने मार्च 2018 में खोज निकाला था. WazirX में NFTs की खरीदारी के साथ-साथ exchange trading fee में अच्छा खासा discount भी user को मिलता है. जब user WazirX token का इस्तेमाल करके कोई लेन-देन करता है.

WazirX को साल 2021 में (April Month) दुनिया के सबसे बड़े Crypto Exchange Binance ने इस पर अपना अधिग्रहण कर लिया था. इसके साथ साथ अगर हम WazirX के अभी तक के data की बात करें तो इसके मूल्य में काफी उतार-चढ़ाव आए हैं. हाल फिलहाल में इसके एक टोकन की कीमत ₹95 चल रही है.

वहीं अगर हम साल 2021 के नवंबर महीने की बात करें तो विकिपीडिया के अनुसार WazirX ने $38 Billion डॉलर की 1 साल में ट्रेडिंग करके एक रिकॉर्ड बनाया है. इसके साथ जो WazirX का आधिकारिक application है उस पर भी लोगों की संख्या बहुत ज्यादा बढ़ी है.

इस संख्या के बढ़ने के साथ-साथ उस एप्लीकेशन का Server down/crashes व अन्य चीजों को देखते हुए सरकार अब WazirX पर भी अहम फैसला आने वाले कुछ दिनों में ले सकती है. WazirX Cryptocurrency के Market Capitilization की अगर बात करें तो Coinmarketcap के अनुसार यह है $392 Million USD है.

Dogecoin (DOGE)

मजाक के उद्देश्य से से बनाई गई एक ऐसी क्रिप्टोकरंसी जो कि आगे चलकर उस समय की cryptocurrency बाजार में दसवीं सबसे मजबूत cryptocurrency बनी. उस cryptocurrency को आज हम Dogecoin (DOGE) के नाम से जानते हैं. यह क्रिप्टोकरंसी Billy Markus और Jackson Palmer नाम के 2 software engineers द्वारा बनाई गई थी.

उसके बाद इस पर Memes बनाने वाली एक community (समुदाय) ने इसे इतना ज्यादा market में फैला दिया और कुछ billionaires लोग जो इस cryptocurrency के पक्ष में में कुछ कहा इसका समर्थन किया, जिसके बाद से कुछ ही समय में इस cryptocurrency के दाम नीचे से बहुत ऊपर चले गए.

यह cyrptocurrency 6 दिसंबर 2013 को लोगों के सामने आई थी और अगर 2017 की बात करें तो उस समय इसका मूल्य 0.015 रुपए इतना था और अब दिसंबर 2021 में इसका मूल्य 14 रुपए से ज़्यादा हो गया है. यह इसमें हुई बेहतरीन बढ़ोतरी का एक सबूत है. इसके साथ-साथ अगर हम लोग Dogecoin (DOGE) market capatilization की बात करें तो यह $80 billion USD से ज़्यादा है.

Tron (TRX)

अगर हम विकिपीडिया की बात माने तो Tron (TRX) वास्तविकता में Ethereum cryptocurrency पर based एक ERC-20 Token है. जो कि बाद में यानी 2018 में अपने खुद के blockchain नेटवर्क पर चला गया था. Tron क्रिप्टोकरंसी Java computer language में लिखी गई है, और इसे सबसे पहले Justin Sun ने 2017 में दुनिया के सामने रखा था, और 2018 में इसका आरंभ हुआ.

अगर हम Tron की बात करें तो यह भी Cardano की तरह ही proof-of-stake पर काम करता है और एक open-source और decentralized क्रिप्टोकरंसी है. इसका मुख्य उद्देश्य है entertainment जगत में decentralization की प्रक्रिया ला कर Content (Audio/Video, etc) को लोगों के लिए कम दाम ने उपलब्ध करवाना. उनमें लेनदेन को सुगम बनाना.

Businessinsider.in एक रिपोर्ट के अनुसार उनके पास 100 billion टोकन है. जिन्हें अगर उपभोक्ता डिजिटल ऐप पर इस्तेमाल करते हैं, लेनदेन के लिए, तो उनकी ख़रीदारी कम ख़र्चीली हो सकती है. यह लेनदेन Tron Tokens की मदद से होगा. Analyticsinsight.net के अनुसार Tron क्रिप्टोकरंसी काफी तेज भी है जो कि 1 सेकंड में 2000 लेन देन तक कर सकती है. इसके वर्तमान में एक टोकन की कीमत 7 रुपए है, और Tron (TRX) का market capatilization $9 billion USD है.