Saturday, July 13, 2024
HomeFinanceBankingCIBIL Score For Bank Jobs| बैंक मे नौकरी पाने के लिए अब...

CIBIL Score For Bank Jobs| बैंक मे नौकरी पाने के लिए अब अच्छे सिबिल स्कोर का होना अनिवार्य है, अन्यथा नौकरी नहीं IBPS 2023 Rule

CIBIL Score For Bank Jobs – जब भी आप किसी Bank से Loan लेने के लिए जाते हैं तो Bank सबसे पहले आप की Credit History पूछता है. Bank आपसे पूछता है कि आपका CIBIL Score क्या है या Credit Score क्या है?

सरकारी नौकरियों में भी एक अच्छा सिबिल स्कोर होना अनिवार्य | CIBIL Score For Bank Jobs 

IBPS यानी Institute of Banking Personnel Selection ने स्टेट Bank ऑफ इंडिया यानी SBI को छोड़कर अन्य सभी सरकारी बैंकों में नौकरी करने के लिए अनिवार्य तौर पर CIBIL स्कोर को जोड़ दिया गया है. इस नए Clause (धारा ) के अनुसार अगर किसी का CIBIL स्कोर 650 या उससे ऊपर है तो उसका CIBIL स्कोर अच्छा माना जाएगा है.

CIBIL Score For Bank Jobs | IBPS Notification 2023

इस नई नोटिफिकेशन में कहा गया है कि जिन उम्मीदवारों का CIBIL स्कोर 650 से कम होगा. उन्हें सरकारी बैंकों में नौकरी मिलने में दिक्कत आ सकती है. अगर आप का क्रेडिट स्कोर खराब है तो ऐसी स्थिति में उस आवेदक को Bank से नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट यानी NOC लेनी होगी. अगर आप Bank से NOC नहीं लेते हैं तो आपका जॉब लेटर निरस्त किया जा सकता है. अभी यह कितनी दूर तक जाएगा इसका कुछ कहा नहीं जा सकता.

विधार्थी कहां से लाएं | CIBIL Score For Bank Jobs?

लेकिन अगर हम यह देखें कि जो विद्यार्थी बिल्कुल नई उम्र के हैं उनका सिबिल स्कोर कैसे हो सकता है. क्योंकि CIBIL score या Credit History उन्हीं लोगों की हो सकती है, जिन्होंने Loan ले रखा हो. लेकिन स्टूडेंट कैसे Loan ले सकता है या कहें कि हर स्टूडेंट कैसे Loan ले सकता है. और Loan लेने के लिए, क्योंकि, अगर वह स्टूडेंट है तो उसके पास पैसे कहां से आएंगे. तो ऐसे में यह जो नया कानून IBPS द्वारा जोड़ा गया है, इसमें आगे जाकर क्या संशोधन होगा और नौकरियों पर इसका क्या असर पड़ेगा यह देखने योग्य होगा.

इन्हें भी पढ़े

  1. Income Tax Return फाइल करने की Last date निकल जाने के बाद क्या होगा?
  2. Is ChatGPT Stock Trading Make You Money in 2023?
  3. प्रधानमंत्री जनधन अकाउंट के 7 सबसे बड़े फायदे | Top 7 Benefits Of Pm Jandhan Account?
CIBIL score क्यों जरूरी होता है?

जब भी आप किसी Bank से Loan लेने के लिए जाते हैं तो सबसे पहले Bank आपसे आपका CIBIL स्कोर पूछता है. अगर आपका CIBIL स्कोर अच्छा है तो आप को Loan देने की संभावनाएं बढ़ जाती है. और अगर आपका सिबिल स्कोर बहुत अच्छा है यानी मानिए कि 750 से ऊपर है तो आपको कम ब्याज दरों पर Loan दिया जाता है. सिविल स्कोर आपकी Credit History यानी आपने जो Loan लिया था वह समय पर चुका दिया है. या क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं और उसका जो भी बिल है. आप उसका पूरी तरह से भुगतान करते हैं समय पर.

Important points about the CIBIL score
  1. CIBIL स्कोर की जांच करने वाली कंपनियां किसी भी पेमेंट के due date तक ना होने पर आप का क्रेडिट स्कोर कम कर देती हैं.
  2. जैसे ही Credit Score कम होता है इसको दोबारा से सुधरने में कई महीनों का वक्त लग जाता है.
  3. इसलिए सभी लोगों से यह कहा जाता है कि अगर वह कोई Loan लेते हैं, Bank से या किसी अन्य संस्थान से या क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं. तो वह अपनी क्रेडिट कार्ड का बिल और Loan का भुगतान समय पर करें.
  4. ऐसे में आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा बना रहेगा. भविष्य में आपको घर बनाने के लिए, पर्सनल Loan, आदि या किसी भी तरह का Loan लेने के लिए आपको ज्यादा समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ेगा. और आपको कम ब्याज दरों पर Loan की सुविधा भी उपलब्ध होगी.

Info – IBPS

How Trending
How Trending
A website where you can find information about Finance, Investing, Stocks, and Crypto. We try to cover all topics from Personal finance to investing in stocks. Our aim is to provide the latest as well as old summarized data that could solve the user problem.
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments