Reliance Industries Demerger Record Date | मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज हुई विभाजित, जाने कहानी

0
446
Reliance Industries Demerger Record Date
Reliance Industries Demerger Record Date

Reliance Industries Limited Demerger Record date: मुकेश अंबानी की कंपनी Reliance Industries Limited (RIL) ने Reliance Strategic Investments Limited (RSIL) के साथ डिमर्जर को 2 महीने पहले ही मंजूरी दे दी थी. अब इस डिमर्जर से जुड़ी Record date का भी ऐलान कर दिया गया है.

Reliance Industries Limited Demerger Record Date 2023 Announced

इस नई रिकॉर्ड डेट के तहत यह बताया गया है कि Equity शेयर प्राप्त करने के हकदार इक्विटी शेयर धारकों के लिए रिकॉर्ड डेट 20 जुलाई तय की गई है. इसके तहत रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयरधारकों को इस demerger के बाद जियो फाइनेंसियल सर्विसेज लिमिटेड के shares दिए जाएंगे.

इसके साथ-साथ इस घोषणा में रिलायंस इंडस्ट्री लिमिटेड ने यह भी बताया कि हितेश कुमार सेठिया Reliance Strategic Investments Limited (RSIL) के नए MD और CEO के रूप में नई इकाई का प्रतिनिधित्व करेंगे. इस नियुक्ति को कंपनी के निदेशक मंडल ने 7 जुलाई 2023 को एक बैठक के दौरान मंजूरी दी.

Who is Hitesh Kumar Sethia?

हितेश कुमार सेठिया का अधिकांश जीवन ICICI Bank में काम करने में बीता है. आईसीआईसीआई बैंक के साथ काम करने के दौरान उन्होंने वित्तीय समस्याओं के निपटान से लेकर अन्य बहुत से क्षेत्रों, जैसे क्रेडिट, लेनदेन बैंकिंग, कॉरपोरेट बैंकिंग, खुदरा बैंकिंग, उद्योग सेवाओं के साथ-साथ अन्य बहुत सी वित्तीय सेवाओं में अपना योगदान दिया.

Hitesh Kumar Sethia ने कई देशों में काम किया है. विशेषकर कनाडा और जर्मनी में आईसीआईसी बैंक की स्थापना और उसके संचालन को आगे बढ़ाने में उन्होंने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है. उन्होंने हांगकांग और यूनाइटेड किंगडम में भी ICICI Bank के लिए काम किया है.

इन्हें भी पढ़े

Reliance Strategic Investments अब बनेगा Jio Financial Services limited

आपको बता दें कि Reliance Strategic Investments Limited (RSIL) के डिमर्जर के बाद उसका नाम बदल दिया जाएगा. और इसे जियो फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड (Jio Financial Services limited) के रूप में सूचीबद्ध कर दिया जाएगा. रिलायंस इंडस्ट्रीज डिमर्जर के द्वारा अपने आपको फाइनेंस सेक्टर में भी ऊपर लाना चाहती है. रिलायंस इंडस्ट्री के इस कदम से Bajaj Finserv, HDFC Financial Services और अन्य फाइनेंसियल सर्विस देने वाली कई कंपनियों को कड़ी टक्कर मिलने वाली है.

Jio Financial Services limited Loan Offer 2023

रिलायंस ने अपने कंज्यूमर ड्यूरेबल फाइनेंस प्रोग्राम की टेस्टिंग शुरू कर दी है. जल्द ही रिलायंस डिजिटल से फ्रिज TV-AC, समेत तमाम तरह के consumer durable items की खरीदारी करने के लिए ग्राहकों को जियो फाइनेंशियल सर्विसेज से Loan मिलना शुरू हो सकता है. 

कंपनी के इस Demerger के बाद Jio Financial Services limited अपने उपभोक्ताओं और व्यापारियों आदि को Loan देने के लिए पर्याप्त रेगुलेटरी पूंजी प्रदान करने के लिए Liquid asset का अधिग्रहण करेगी. और आने वाले कुछ सालों में Payments, डिजिटल ब्रोकिंग, इंश्योरेंस और asset management जैसी फाइनेंशियल सर्विसेज को आगे बढ़ाएगी.

इन्हें भी पढ़े

Reliance Strategic Investments Limited (RSIL) Demerger और उससे जुड़ी नियुक्तियां

कंपनी के निदेशक मंडल की बैठक के दौरान बोर्ड ने यह भी बताया कि 5 साल की अवधि के लिए अतिरिक्त निदेशक के रूप में सुनील मेहता, राजीव महर्षि और बिमल मन्नू तन्ना की नियुक्ति को भी मंजूरी दे दी गई है. इसके साथ-साथ Reliance Industries Limited (RIL)की तरफ से मुकेश अंबानी की बेटी ईशा अंबानी को गैर कार्यकारी निदेशक नियुक्त किया जायेगा इसकी भी घोषणा कर दी गयी है.