Haryana Pension Scheme For Unmarried | अब कुआंरे लोगों को भी 2750 रुपए पेंशन हर महीनें देगी सरकार

0
523
Haryana Pension Scheme For Unmarried People 2023
Haryana Pension Scheme For Unmarried People 2023

Haryana Pension Scheme For Unmarried: जी हां दोस्तों आपने बिल्कुल सही सुना। चलिए जानते हैं सरकार की इस नई स्कीम के बारे में और इसके अंतर्गत कही गई बातों के बारे में भी.

क्या है Haryana Pension Scheme For Unmarried People 2023?

अब कुंवारों को भी सरकार पेंशन देने जा रही है. गुरुवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर ने इस बात का ऐलान किया. कि ऐसे सभी महिला और पुरुष जिनकी उम्र 45 से 60 वर्ष के बीच में है. और उनकी शादी नहीं हुई है, तो सरकार उन्हें हर महीने ₹2750 पेंशन के तौर पर देगी।

योग्यता क्या है? Haryana Pension Scheme For Unmarried People Requirements

अब पेंशन पाने के लिए 60 वर्ष तक इंतजार करने की आवश्यकता नहीं। हरियाणा सरकार ने अपने यहां अविवाहित पुरुष और महिलाओं को 45 से 60 वर्ष की आयु वर्ग के अंतर्गत आने पर हर महीने ₹2750 पेंशन के तौर पर देने का फैसला लिया है. इस फैसले के बारे में आगे बताते हुए मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि ऐसे सभी लोगों की सालाना आय ₹1 लाख 80 हज़ार से कम होनी चाहिए। तभी वे लोग इस स्कीम के तहत पेंशन पा सकते हैं.

इन्हें भी पढ़े

विधवाओं के लिए भी पेंशन की घोषणा | Haryana New Pension Scheme for widows 

इसके अलावा मनोहर लाल खट्टर ने यह भी कहा कि ऐसी सभी विधवाएं जो कि 40 से 60 वर्ष की आयु वर्ग के बीच में आती हैं. उन्हें भी हरियाणा सरकार ₹2750 पेंशन के तौर पर देगी। इस पेंशन के लिए भी शर्त रखी गई है कि उनकी कुल वार्षिक आय ₹3 लाख से कम होनी चाहिए।

यह योजना कब तक चालू रहेगी?

यह योजना आपकी उम्र 60 वर्ष तक होने तक चालू रहेगी. 

Conclusion: हरियाणा सरकार निरंतर अपने यहां के लोगों के लिए Schemes और सुविधाएं ला रही है. इसके साथ-साथ हरियाणा सरकार ने पिछले कुछ समय पहले ही पुलिस जवानों को मोबाइल अलाउंस देने की घोषणा की थी. इस घोषणा के तहत पुलिस जवानों को जो कि इंस्पेक्टर रैंक तक है. उन्हें इस मोबाइल अलाउंस की घोषणा के तहत रुपए ₹200 से लेकर ₹400 तक दिए जाने हैं.

FAQ

  • क्या 60 वर्ष के होने के बाद भी Haryana Pension Scheme For Unmarried योजना चालू रहेगी?

नहीं, जब भी आप 60 वर्ष के हो जाएंगे तो हरियाणा अविवाहित पेंशन योजना (Haryana Pension Scheme For Unmarried) बंद हो जाएगी. और आपकी वृद्धा पेंशन शुरू हो जाएगी उसके बाद. 

इन्हें भी पढ़े