LIC Saral Pension Plan | एक बार निवेश और जीवनभर पेंशन की गारंटी

0
109
LIC Saral Pension Plan
LIC Saral Pension Plan

LIC Saral Pension Plan: LIC समय-समय पर लोगों के लिए नई नई योजनाएं लाता रहता है. एलआईसी के पास हर उम्र के लोगों के लिए निवेश की अलग-अलग योजनाएं है. एलआईसी की एक ऐसी योजना है जिसका नाम है एलआईसी सरल पेंशन योजना।

क्या है LIC Saral Pension Plan?

LIC के सरल पेंशन प्लान के तहत आपको एकमुश्त किस्त जमा करने के बाद हर महीने पेंशन मिलनी शुरू हो जाती है. एलआईसी निवेशकों के बीच काफी लोकप्रिय रहती है. इसके साथ-साथ एलआईसी अपने निवेशकों को निवेश की गई राशि पर जबरदस्त रिटर्न भी देती है. एलआईसी की एक ऐसी ही पॉलिसी है जिसमे आपको एक बार निवेश करना होगा और उसके साथ ही आपको हर महीने पेंशन मिलनी शुरू हो जाएगी। इस एलआईसी पॉलिसी का नाम है एलआईसी सरल पेंशन प्लान (LIC Saral Pension Plan)

कैसे काम करती है LIC Saral Pension Plan?

एलआईसी की पॉलिसी के तहत जब आपकी उम्र 40 साल की हो जाती है तो आप इस पॉलिसी के अंतर्गत अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं. इस पॉलिसी के तहत 40 साल की उम्र होने पर आपको पेंशन मिले शुरू हो जाती है. एकमुश्त किस्त जमा करने पर यानी इस पॉलिसी में आपको एक बार प्रीमियम देना होता है. और उसके बाद आप हर महीने, तिमाही, छमाही या वार्षिक तौर पर अपनी पेंशन ले सकते हैं. इस पॉलिसी के अंतर्गत आप 80 साल की उम्र तक यह पॉलिसी खरीद सकते हैं.

इन्हें भी पढ़े

इस LIC Saral Pension Plan के लिए उम्र सीमा क्या है?

एलआईसी सरल पेंशन प्लान को रिटायरमेंट के बाद पेंशन प्लान के लिए माना जा सकता है. यानी रिटायरमेंट के बाद आप इस योजना का लाभ उठा सकते हैं. इस योजना के तहत आप कम से कम 40 वर्ष और अधिकतम 80 वर्ष की उम्र तक कभी भी इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं. इसमें निवेशक को एक बार प्रीमियम भरना पड़ता है, और उसके बाद आप प्रीमियम भरने के साथ ही इस पॉलिसी के तहत पेंशन का लाभ उठा सकते हैं. पॉलिसी धारक को पॉलिसी शुरू होने की तारीख के 6 महीने बाद सरेंडर का विकल्प भी दिया जाता है.

क्या पति-पत्नी इस योजना को एक साथ भर सकते हैं?

जी हां दोस्तों LIC के इस प्लान के तहत कोई भी एक व्यक्ति अकेला या पति-पत्नी दोनों साथ मिलकर भी इस योजना का लाभ उठा सकते हैं.

इन्हें भी पढ़े

क्या इस योजना में Death benefit मिलता है?

जी हां, इस योजना में death benefit मिलता है. अगर किसी भी पॉलिसी धारक की इस योजना के बीच में मृत्यु हो जाती है, तो ऐसे में उसके नॉमिनी को निवेश की राशि वापस लौटा दी जाएगी.

LIC Saral Pension Plan में निवेश की maximum limit क्या है?

इस योजना के तहत मैक्सिमम लिमिट की कोई सीमा नहीं है. कोई भी आवेदक इस योजना के तहत कम से कम ₹12,000 से लेकर अधिकतम कितनी ही इन्वेस्टमेंट कर सकता है. 

क्या LIC Saral Pension Plan में हम Loan भी ले सकते हैं?

एलआईसी सरल पेंशन प्लान के तहत जैसे ही पॉलिसी धारक 6 महीने पूरे करता है, तो वह इस पॉलिसी पर लोन भी ले सकता है. LIC ने अपने पॉलिसी धारकों के लिए यह सुविधा उपलब्ध कराई है.