Saturday, December 4, 2021

Sneha Dubey ने पाकिस्तान PM इमरान खान को संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) में सुना दी खरी खरी और अब

- Advertisment -

युक्त राष्ट्र महासभा (General Assembly of United Nations – UNGA) में पाकिस्तान के पीएम इमरान खान (Imran Khan) को भारत की तरफ से राइट टू रिप्लाई के तहत स्नेहा दुबे (Sneha Dubey- Indian Women Secretery of Foreign Affairs- ministry of external affairs) ने खरी खरी सुना दी.

क्यों Sneha Dubey ने पाकिस्तान PM इमरान खान को संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) में सुना दी खरी खरी?

- Advertisement -

पूरा मामला यह है कि संयुक्त राष्ट्र महासभा में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के संबोधन के बाद, जब राइट टू रिप्लाई Right to Reply) के तहत भारत का नंबर आया तो, भारत देश की प्रथम महिला सचिव स्नेहा दुबे ने पाकिस्तान पीएम के भारत पर दिए गए बयान पर ऐसी खरी-खोटी सुनाई कि आज सारे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर और पूरे भारत में जिनका जिगर और तारीफ हो रही है.

Read Also डेढ़ साल से अटकी पड़ी अक्षय कुमार की Sooryavanshi Movie इस खास दिन होगी रिलीज Director Rohit Shetty ने कहा?

उन्होंने पाकिस्तान पीएम को भारत की तरफ से कहा कि पाकिस्तान भारत के अंदरूनी मामलों में दख़ल कर रहा है, और उसे दुनिया के मंच पर लाकर और झूठ फैला कर भारत की छवि को खराब करने की कोशिश कर रहा है. सारी दुनिया जानती है कि पाकिस्तान वही देश है जहां पर आतंकवाद बिल्कुल स्वतंत्र है. और पाकिस्तान अपने पड़ोसियों को परेशान करने के लिए आतंकवाद को एक प्रायोजित ढंग से हैंडल करता है.

पाकिस्तान आतंकवादियों को यह स्वतंत्रता देता है कि वह अपने पड़ोसियों को नुकसान पहुंचाए. इसके कारण भारत को और पूरी दुनिया को इन सभी कार्यों और नीतियों के कारण नुकसान उठाना पड़ता है. बार-बार जम्मू कश्मीर का मुद्दा उठाए जाने पर भारतीय राजनयिकों ने उन्हें कहा कि इस तरह के बयान बार-बार झूठ बोलने वाले व्यक्ति की मानसिकता के लिए हमारी सामूहिक अवमानना और सहानुभूति के पात्र है लेकिन मैं इस मंच से आज सही तथ्य रख रही हूं

- Advertisement -

Read Also जब दुकानदार पिता को पता चला कि उसका बेटा IAS बना है तब शुरू हुआ जशन! UPSC Om Prakash Gupta | Bpsc 1st Rank |

स्नेहा दुबे के इस बयान के बाद पूरे भारत में उनकी तारीफ की जा रही है, और सोशल मीडिया पर तो लोग उनके फैन हो गए हैं. आपको बता दें कि इस नेहा दुबे भारत की प्रथम महिला सचिव है जो कि भारत की तरफ से यूएन में पिछले काफी सालों से जैसे पहले कई सचिव पाकिस्तान के द्वारा लगाए जा रहे हैं बेबुनियाद आरोपों का जवाब देते रहे उसी परंपरा को उन्होंने आगे बढ़ाया है,

और ऐसा भाषण ऐसी बात रखी है पूरे दुनिया के सामने भारत के पक्ष को और मजबूत करने के लिए यह दर्शाता है कि भारत किसी भी क्षेत्र में किसी भी देश या शक्तियों के आगे बिल्कुल नहीं झुकेगा, और अगर वह ऐसा कुछ करते हैं तो उन्हें करारा जवाब सुनने के लिए तैयार रहना चाहिए.

- Advertisement -

Read Also दिल्ली रोहिणी कोर्ट में जज के सामने अपराधी को मारी गोली Rohini District Court Delhi

Shena Dubey (Bio) पहले का जीवन 

स्नेहा दुबे के बारे में अगर आपको बताएं तो उनका जन्म जमशेदपुर में हुआ है. उनका बचपन भी वहां पर बीता है. उनके पिता जमशेदपुर में एक केबल कंपनी में इंजीनियर के पद पर थे. उनके पिता का नाम जेपी दुबे है.

कुछ समय बाद Shena दुबे अपने पिता के साथ सन 2000 में उनके पिता का काम बंद हो जाने के कारण गोवा आ गई थी. गोवा में उनके पिता को फिनोलेक्स केबल कंपनी में दोबारा से काम मिल गया, और वहीं Goa में स्नेहा ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा पूरी की. स्नेहा की माताजी एक शिक्षिका है.

Read Also हाथ में भारत का झंडा पकड़े हुए यह पल जो निश्चित रूप से रोंगटे खड़े कर देगा, लेकिन सच क्या है?

Indian Civil Services Shena Dubey 2011 Pass Out

इसके साथ-साथ स्नेहा ने 2011 में अपने पहले ही प्रयास में यूपीएससी सिविल सर्विस परीक्षा पास कर ली थी, और 2012 में भारतीय विदेश सेवा की अधिकारी नियुक्त हुई स्नेहा दुबे की शिक्षा जेएनयू यूनिवर्सिटी दिल्ली (JNU-Delhi) से हुई है.

Read Also शुभम कुमार UPSC 2021 Topper क्यों बिहारी हर बार Top कर जाते हैं?