Saturday, December 4, 2021

शुभम कुमार UPSC 2021 Topper क्यों बिहारी हर बार Top कर जाते हैं?

- Advertisment -

यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन यानी यूपीएससी (UPSC) 2020 के लिए 2020 का Civil सर्विसिस का रिजल्ट घोषित कर दिया गया है. इस रिजल्ट के अनुसार कुल 761 उम्मीदवार पास हुए हैं, जिसमें से बिहार के शुभम कुमार ने टॉप किया है. वही एक लड़की जागृति अवस्थी और अंकिता जैन दूसरे और तीसरे स्थान पर रही हैं.

Total Qualified/Pass Candidates for the UPSC 2020 Exams

- Advertisement -

हम आपको बता दें कि कुल 761 उम्मीदवार जो पास हुए हैं उसमें से 545 पुरुष और 216 महिलाएं हैं. इन सब में सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि हर बार लोगों को लगता है कि बिहार के लोग ही यूपीएससी में टॉप क्यों करते हैं.

इस पर लोगों की अलग-अलग राय है लोग कहते हैं कि बिहार में बच्चे पढ़ते बहुत ज्यादा है या उनका रुझान यूपीएससी सिविल सर्विसेज की जो Exams है उनकी तरफ ज्यादा होता है.

Read Also क्या आए दिन विवादों में रहने वाली हसीन जहां और मोहम्मद शमी का तलाक हो चुका है?

2021 UPSC Topper Shubham Kumar ने बिहार पर क्या कहा?

2021 में टॉपर बने शुभम कुमार से जब इसके बारे में कहा गया तो उन्होंने कहा कि मेरी इच्छा है कि मैं बिहार से ही काम करूँ. यानी मैं बिहार से संबंध रखता हूं यही पला बढ़ा हूं और यहां से मुझे बहुत प्रेरणा मिलती है.

- Advertisement -

मैं यह भी आशा करता हूं कि मुझे बिहार कैडर ही मिले, जिसके कारण मैं बिहार के लोगों के लिए कुछ कर पाऊं. उन्होंने यह भी कहा कि बिहार में काफी मौके मौजूद है, और तकरीबन पिछले 15 साल से बिहार में काफी बदलाव भी हुआ है.

Read Also रेलवे ने निकाली 339 Central Railway Trade Apprentice भर्तियां ऐसे करें आवेदन

टीना डाबी की बहन रिया डाबी ने भी UPSC 2020 में 15वीं रैंक हासिल की 

वहीं दूसरी तरफ 2015 बैच के टॉपर टीना डाबी (Tina Dabi) की बहन ने भी यूपीएससी 2020 में 15वीं रैंक हासिल की है. अपनी बहन को इतनी बड़ी सफलता हासिल करते हुए देख टीना डाबी ने लिखा है “कि मुझे यह बताते हुए बहुत खुशी हो रही है कि मेरी छोटी बहन रिया डाबी ने यूपीएससी परीक्षा 2020 में 15वीं रैंक हासिल की है”.

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Tina Dabi (@dabi_tina)

- Advertisement -

वहीं टीना डाबी 2016 से IAS और वर्तमान में राजस्थान सरकार में ज्वाइंट सेक्रेट्री फाइनेंस (Jont Secretory Finance) के तौर पर कार्यरत है. टीना डाबी ने अपने पहले ही प्रयास में यूपीएससी क्रैक कर दिया था.

Read Also Chittaranjan Locomotive Works Act Apprentice 492 Posts ऐसे करें आवेदन

शुभम कुमार को मिल रही सरकार द्वारा शुभकामनाएं और बधाइयां

शुभम कुमार को बहुत से लोगों से और पूरे भारत के लोगों द्वारा बधाई दी जा रही है. यूपीएससी की सिविल परीक्षा में पास होने वाले सभी उम्मीदवारों को केंद्रीय मंत्री डॉक्टर जितेंद्र कुमार ने बधाई दी है.

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सिविल सर्विसेज को नई दिशा में ले जाया जा सके इसके लिए हम बहुत कार्य कर रहे हैं, और उन्होंने यह भी कहा कि जो युवा उम्मीदवार अब पास हो रहे हैं, वे अगले 25 साल तक सक्रिय सेवा में योगदान निभाएंगे. यह सभी युवा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा (Pre-imagined independence India) परिकल्पित स्वतंत्र भारत के अगले 100 साल के लिए वास्तुकार साबित होंगे.

Read Also दिल्ली रोहिणी कोर्ट में जज के सामने अपराधी को मारी गोली Rohini District Court Delhi

शुभम कुमार ने किया 3 बार में Top

शुभम कुमार ने आज तक न्यूज़ चैनल से खास बातचीत में यह कहा है कि मैं कटिहार पटना का रहने वाला हूं और मुझे जब यह पता चला कि मैंने 2020 यूपीएससी में टॉप किया है, तो मैं बहुत अच्छा महसूस कर रहा हूं.

शुभम कुमार 24 साल के हैं और उन्होंने तीसरी बार में यूपीएससी में टॉप किया है. उन्होंने इससे पहले भी 2018 और 2019 में भी परीक्षाएं दी हैं. 2019 में उनकी रैंक 290 थी. वैसे आपको बता दें कि शुभम के पिताजी भी बैंक में मैनेजर है और शुभम के परिवार में माता-पिता बहन चाचा और चाची हैं. अभी शुभम इंडियन डिफेंस अकाउंट्स सर्विस (Indian Defence Account Services) में ट्रेनिंग कर रहे हैं.

हम यूपीएससी 2021 टॉपर शुभम कुमार और अन्य सभी 761 Pass उम्मीदवारों को बधाई देते हैं, और यह कामना करते हैं कि वह भारत देश के आने वाले भविष्य में अपना संपूर्ण योगदान दें. Jai Hind

Read Also हाथ में भारत का झंडा पकड़े हुए यह पल जो निश्चित रूप से रोंगटे खड़े कर देगा, लेकिन सच क्या है?